लुधियाना के पैट्रोल पंपों पर तेल की कीमतों में अंतर

लुधियाना: देश की 3 प्रमुख तेल कंपनियां इंडियन आयल कार्पोरेशन, हिन्दुस्तान पैट्रोलियम व भारत पैट्रोलियम कार्पोरेशन द्वारा पैट्रोलियम पदार्थों को मुख्य रिफाइनरियों से पंजाब के विभिन्न शहरों में पहुंचाने के लिए अलग-अलग नीतियों पर काम करने से महानगर के लोगों के सिर सालाना करोड़ों का अतिरिक्त बोझ लादा जा रहा है।

यह आरोप पैट्रोलियम कारोबार से जुड़े कुछ पैट्रोल पंप मालिकों ने नाम न छापने की शर्त पर ‘पंजाब केसरी’ कार्यालय में लगाए। उन्होंने कंपनियों के उच्चाधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य में पैट्रोल स्टोर करने के लिए 3 अलग-अलग डिपो संगरूर, लालड़ू व जालंधर में हैं, जहां से पूरे राज्य में पैट्रोल पंपों पर पैट्रोल की सप्लाई की जाती है जबकि इनकी कीमतों में भारी अंतर के चलते सिर्फ महानगर के लोगों की जेबों पर रोजाना तकरीबन 2.76 लाख रुपए का बोझ डाला जा रहा है।

यह बोझ सालाना बढ़कर करोड़ों का हो जाता है। महानगर में जालंधर डिपो द्वारा सप्लाई किए जा रहे पैट्रोल व संगरूर डिपो से पहुंच रहे पैट्रोल की कीमतों में करीब 30 पैसे प्रति लीटर का अंतर है। शहर के अलग-अलग पंपों पर पैट्रोल की कीमतों में अंतर होने से ग्राहक पंप मालिकों पर अधिक कीमत वसूलने का आरोप लगाते हैं।

सूत्रों के अनुसार यह पैट्रोल दिल्ली साइड पर पड़ती रिफाइनरी द्वारा पंजाब में भेजा जा रहा है जो कि लुधियाना से क्रास होकर जालंधर पहुंच रहा है जबकि फिर जालंधर से लुधियाना पहुंचाया जा रहा है, जिसके चलते ट्रांसपोर्टेशन का अतिरिक्त बोझ लुधियाना के लोगों पर डाला जा रहा है। अगर यही पैट्रोल संगरूर डिपो से महानगर के पैट्रोल पंपों तक पहुंचाया जाए तो लोगों को राहत मिल सकती है।

इस बारे चीफ डिवीजनल मैनेजर अलोक कुमार ने बताया कि इस संबंध में फील्ड अधिकारी की रिपोर्ट उनके पास पहुंची है जिसे कंपनी के उच्चाधिकारियों को भेजकर तुरंत इस समस्या का समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। तीनों कंपनियों की आपसी सहमति के बाद इस सप्लाई को संगरूर डिपो से जोड़ा जा सकेगा।

Related posts